File Sharing App – Android के लिए सबसे Fast File शेयरिंग एप्प्स

0
78

File Sharing App – अगर आप भी बेहतरीन फाइल शेयरिंग एप्स की तलाश कर रहे हैं, जिनकी मदद से आप सबसे बड़ी फाइल को चंद सेकेंड में शेयर कर सकते हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल होने वाली है जिसमे आपको पता चलेगा की सबसे बढ़िया File Sharing Apps कौन से है।

आज हम टेक्नोलॉजी के साथ बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं ऐसे में पहले की तरह हमारे काम करने के तरीके में काफी बदलाव आया है जब हमें फाइल शेयर करनी होती थी तो ब्लूटूथ के जरिए फाइल शेयर करते थे जिसमें काफी समय लगता था लेकिन आज हमारे पास इतना समय नहीं है कि हम फाइल शेयरिंग के लिए घंटों इंतजार कर सकें।

इसलिए अब ShareMe, Xender और Jio Switch जैसे कई ऐप आ गए हैं, जिनकी मदद से आप बड़ी से बड़ी फाइल को बहुत ही कम समय में आसानी से शेयर कर सकते हैं, जिससे आपका काफी समय बचता है।

वैसे तो आपको Google Play Store पर बहुत से File Sharing Apps मिल जाएंगे। लेकिन उनमें से सबसे अच्छा फाइल शेयरिंग ऐप ढूंढना वाकई बहुत मुश्किल है क्योंकि उनमें से कुछ काम करते हैं।

तो कुछ में बग होते हैं और वे काम भी नहीं करते हैं और ऐसे ऐप डाउनलोड करने से आपका डेटा और समय दोनों बर्बाद हो जाता है। तो आज आप जानेंगे कि फाइल शेयरिंग क्या है और कौन सी बेस्ट फाइल शेयरिंग एप्स हैं।

जब आप किसी फाइल (Sons, Video, Games and Apps) को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में शेयर करते हैं तो इसे फाइल शेयरिंग कहते हैं और इसमें जिस एप के जरिए आप फाइल शेयर करते हैं उसे फाइल शेयरिंग एप कहते हैं। . आइए हम आपको और भी आसान तरीके से बताते हैं।

जैसे आपके पास पबजी गेम है और आपका दोस्त आपसे उस पबजी गेम को लेना चाहता है तो मान लीजिए आप उसे शेयरमी एप के जरिए पबजी गेम शेयर कर रहे हैं तो उसमें शेयरमी एप फाइल शेयरिंग एप है।

फाइल शेयरिंग ऐप्स कैसे काम करते हैं

जैसा कि हमने आपको बताया कि फाइल शेयरिंग ऐप का इस्तेमाल फाइल को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है, यह पूरी क्रिया नेटवर्किंग पर आधारित होती है जिसमें एक डिवाइस रिसीवर और दूसरा डिवाइस सेंडर होता है।

इसमें फाइल भेजने और प्राप्त करने के लिए उनके अपने सर्वर होते हैं, इसमें थर्ड पार्टी नेटवर्क शामिल नहीं होते हैं। फाइल शेयरिंग के इस तरीके को पेयर टू पेयर शेयरिंग या पी2पी सिस्टम कहा जाता है, ज्यादातर फाइल शेयरिंग एप्स केवल पी2पी कनेक्शन पर ही काम करते हैं।

Android के लिए सर्वश्रेष्ठ File Sharing ऐप्स

आपका समय और डेटा बर्बाद नहीं होता है, इसलिए हमने आपके लिए कुछ बेहतरीन फाइल शेयरिंग एप्स का चयन किया है, जिन्हें बहुत अच्छे रिव्यू मिले हैं और कई लोग फाइल शेयरिंग में भी इनका इस्तेमाल कर रहे हैं।

1) ShareMe (MI Drop)

ShareMe एक बहुत ही लोकप्रिय फाइल शेयरिंग ऐप है जिसे Xiaomi कंपनी द्वारा बनाया गया है लेकिन आप इस ऐप का उपयोग सभी Android डिवाइस जैसे RealMe, Samsung, Oppo, Vivo, OnePlus और कई ब्रांड के कई Android डिवाइस में कर सकते हैं।

इसकी खास बात यह है कि इसमें आपको फाइल शेयर करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होती है और यह पी2पी कनेक्शन पर काम करता है।

इस ऐप का उपयोग करके आप संगीत, वीडियो, गेम, ऐप्स और फ़ाइलें साझा कर सकते हैं इस ऐप की सबसे अच्छी बात यह है कि इसका उपयोग करने के लिए आपको विज्ञापन देखने की आवश्यकता नहीं है, यह ऐप विज्ञापन मुक्त है।

इस ऐप को Google Play Store पर 4.4 स्टार रेटिंग मिली है और 1B+ लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया है।

ShareMe App की विशेषताएं –
  1. इसमें आप ऐप्स, इमेज, गेम्स, वीडियो, म्यूजिक, कॉन्टैक्ट्स और फाइल्स को जल्दी (बहुत जल्दी) शेयर कर सकते हैं।
  2. इस ऐप में फाइल ट्रांसफर करने के लिए आपको मोबाइल डेटा और नेटवर्क कनेक्शन की जरूरत नहीं है।
  3. इस ऐप के जरिए मोबाइल को कनेक्ट करना बहुत ही आसान है।
  4. इसका इंटरफेस यूजर फ्रेंडली, क्लीन और सिंपल है।
  5. यह ऐप 70+ भाषाओं को सपोर्ट करता है।
  6. यह ब्लूटूथ की तुलना में 200 गुना तेजी से फाइल ट्रांसफर करता है।
  7. यह एक एड फ्री ऐप है, इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको विज्ञापन देखने की जरूरत नहीं है।
    शेयरमी ऐप का इस्तेमाल कैसे करें

Step-1: ShareMe के जरिए फाइल शेयर करने के लिए आपको Google Play Store से ShareMe ऐप डाउनलोड करना होगा। ShareMe ऐप को आप यहां क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं

Note – अगर आपके पास शाओमी कंपनी का फोन है तो आपको इस ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह शाओमी के फोन में पहले से मौजूद है।

Step-2: ऐप डाउनलोड होने के बाद आपको ऐप को ओपन करना है। अब फाइल को शेयर करने के लिए आपको Send पर क्लिक करना है और फाइल पाने वाले को RECEIVE पर क्लिक करना है।

Step-3: फाइल भेजने के लिए आपको SEND पर क्लिक करना होगा।

Step-4: Send पर क्लिक करने के बाद आपको ऊपर से चुनना है कि आप क्या भेजना चाहते हैं जैसे Files, Installed Apps, Music, Videos और Photos आदि। फाइल तय करने के बाद अब आपको नीचे दिए गए Send बटन पर क्लिक करना है।

Step-5: इसके बाद यह ऐप आपसे लोकेशन, ब्लूटूथ और वाईफाई को ऑन करने के लिए कहेगा। आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करके लोकेशन ऑन करने की परमिशन देनी होगी।

Step-6: अब यह आपसे QR कोड स्कैन करने के लिए कहेगा। आप जिस व्यक्ति के साथ फाइल शेयर कर रहे हैं उसके फोन पर क्यूआर कोड आ जाएगा। इसके अलावा आप नियरबी डिवाइस को सर्च कर आपस में मोबाइल भी कनेक्ट कर सकते हैं।

Step-7: मोबाइल कनेक्ट करने के बाद आपकी फाइल शेयरिंग शुरू हो जाएगी।

2) जियो स्विच

Jio Switch एक बहुत तेज़ फ़ाइल साझा करने वाला ऐप है जिसे Reliance Jio कंपनी द्वारा बनाया गया है जिसका स्वामित्व मुकेश अंबानी के पास है। यह एक बहुत ही अच्छा और फास्ट फाइल शेयरिंग ऐप है जिससे आप बहुत ही कम समय में बड़ी से बड़ी फाइल को शेयर कर सकते हैं और यह एड फ्री ऐप भी है यानी आपको इसमें फाइल शेयर करने के लिए ऐड देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इस Jio Switch को Google Play Store पर 4.3 स्टार की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग मिली है और 10M+ लोग इस ऐप का उपयोग कर रहे हैं। Jio स्विच ऐप केवल 5.8MB का है जो आपके फोन में ज्यादा जगह नहीं लेता है।

Jio स्विच ऐप से फाइल कैसे ट्रांसफर करें

Step-1: Jio Switch App से डेटा ट्रांसफर करने के लिए दोनों मोबाइल में Jio स्विच ऐप होना चाहिए, इसलिए सबसे पहले आपको Google Play Store से Jio स्विच ऐप डाउनलोड करना होगा। जियो स्विच डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Step-2: ऐप को ओपन करते समय आपसे कुछ परमिशन मांगेगा, आपको इसकी इजाजत देनी होगी।

Step-3: अब आपको इसमें सेंड एंड रिसीव बटन दिखाई देंगे। फाइल भेजने के लिए आपको सेंड पर क्लिक करना होगा और फाइल के प्राप्तकर्ता को रिसीव पर क्लिक करना होगा।

Step-4: इसके बाद अब आपको जो भेजना है उसे Select करना है जैसे Videos, Music, Photos, Apps, Contacts आदि को Select करके Send Button पर क्लिक करना है

Step-5: अब Jio Switch आपसे Wifi चालू करने के लिए कहेगा, आपको Wifi को ऑन करना होगा।

Step-6: इसके बाद यह ऐप नियर डिवाइस को सर्च करेगा और सर्च करने के बाद स्क्रीन पर दिखने लगेगा। आपको उस पर क्लिक करना है।

Step-7: यह सब करने के बाद फाइल रिसीव करने वाले के पास एक रिक्वेस्ट आएगी। अगर वह इसे स्वीकार कर लेता है, तो फाइल ट्रांसफर शुरू हो जाती है।

Jio Switch के  फीचर्स
  1. जियो स्विच के जरिए आप एंड्रॉयड और आईओएस स्मार्टफोन के बीच फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं।
  2. इसमें आप किसी भी बड़ी फाइल को बिना किसी साइज लिमिट के शेयर कर सकते हैं।
  3. Jio स्विच ब्लूटूथ से 100 गुना तेजी से फाइल ट्रांसफर करता है।
  4. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत नहीं है।
  5. जियो स्विच ऐड्स एक फ्री ऐप है।

3) Files By Google

यह Google द्वारा बनाई गई सबसे अच्छी File Sharing ऐप में से एक है, जिसके जरिए आप अपनी फाइलों को तेज गति से साझा कर सकते हैं। यह ऐप WPA2 एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित है। जो आपको फाइल शेयरिंग के लिए ज्यादा सुरक्षा देता है।

इस ऐप को Google Play Store और 1B+ डाउनलोड पर 4.4 स्टार रेटिंग मिली है। आप इस ऐप को यहां क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

Files By Google की विशेषताएं

  1. यह आपके फोन को साफ करने के लिए सिफारिशें देता है।
  2. इसके जरिए आप फाइल्स को ऑफलाइन शेयर कर सकते हैं, वो भी बहुत तेजी से और बिना डेटा के।
  3. अगर आप किसी फाइल को अपने फोन में हमेशा के लिए रखना चाहते हैं, तो आप गूगल ड्राइव या किसी अन्य क्लाउड एप के जरिए उसकी बैकअप फाइल ले सकते हैं, जिससे आपकी फाइल हमेशा के लिए सेव हो जाएगी और आपके फोन में जगह नहीं ले पाएगी। .
  4. इसमें 480 एमबीपीएस की स्पीड से फाइल ट्रांसफर की जाती है।
  5. इसमें आप जंक फाइल्स, कैशे और फोन मेमोरी को क्लियर करके अपने मोबाइल की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

4) Zapya File Sharing ऐप

Zapya एक बेहतरीन फाइल शेयरिंग ऐप है जिसमें आपको क्रॉस प्लेटफॉर्म का सपोर्ट मिलता है, क्रॉस प्लेटफॉर्म का मतलब है कि आप एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज फोन, विंडोज कंप्यूटर, मैक आदि डिवाइस के बीच फाइल शेयर कर सकते हैं।

ज़ाप्या में, आप एक क्लिक पर क्यूआर कोड के माध्यम से एक साथ कई फाइलें साझा कर सकते हैं, इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.4 स्टार और 100M+ डाउनलोड की रेटिंग मिली है, इस ऐप का आकार 14MB है। डाउनलोड करने के लिये यहाँ क्लिक करें।

Zapya  की विशेषताएं
  1. फोन को आपस में हिलाकर आप मोबाइल को आपस में कनेक्ट कर सकते हैं।
  2. Zapya में, आप फ़ाइलें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से साझा कर सकते हैं।
  3. इस ऐप में आपको क्रॉस प्लेटफॉर्म की सुविधा मिलती है।
  4. यह ब्लूटूथ की स्पीड से 128 गुना ज्यादा फाइल शेयर करता है।
  5. एक क्लिक से आप अपने पुराने फोन का डाटा नए फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं।

5) Send Anywhere (File Transfer)

Send Anywhere एक फास्ट और Secure फाइल शेयरिंग ऐप है जिसमें File Share करने के लिए आपको 6 डिजिट की Key Enter करनी होती है, इसमें आप एक लिंक बना सकते हैं और फाइल को एक साथ कई लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

Send Anywhere में आपको फाइल्स शेयर करने के लिए डाटा की जरूरत नहीं होती, इसमें फाइल को Direct Wifi के जरिए शेयर किया जाता है, जिससे आपका डेटा किसी दूसरे सर्वर पर सेव न हो और इसमें आप बिना किसी लिमिट के फाइल्स शेयर कर सकें।

आप गूगल प्ले स्टोर से सेंड एनीवेयर ऐप को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं, इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.6 स्टार्स की रेटिंग और 10 मिलियन+ डाउनलोड मिले हैं, ऐप को यहां क्लिक करके डाउनलोड करें।

निष्कर्ष:- तो आज की इस पोस्ट में आपने सीखा कि फाइल शेयरिंग एप्स क्या है, फाइल को शेयरमी के साथ कैसे शेयर करें, जियो स्विच से डेटा कैसे ट्रांसफर करें और कौन सी बेस्ट फाइल शेयरिंग एप्स हैं।

मेरा ब्लॉग HindiTipswale है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here