How to check Aadhaar Authentication History हिंदी में

0
79
How to check Aadhaar Authentication History

How to check Aadhaar Authentication History हिंदी में: आधार प्रमाणीकरण क्या है, आधार प्रमाणीकरण इतिहास कैसे जांचें, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने जा रहे हैं, हर कोई जानता है कि आधार कार्ड प्रत्येक व्यक्ति के लिए कितना महत्वपूर्ण है और इसका उपयोग हर जगह भी किया जाता है, इसलिए इसकी सुरक्षा से संबंधित सभी को विवरण जानना महत्वपूर्ण है चीज़ें।

पहले अगर आप अपने आधार कार्ड को कहीं भी इस्तेमाल करते थे तो आपके पास ऐसा कोई सबूत नहीं था जो यह बता सके कि आपने आधार कार्ड का इस्तेमाल किया है लेकिन अब आप चाहें तो अपना आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री देख सकते हैं. आप निकासी कर सकते हैं और यह प्रमाण आपको आधार कार्ड के उपयोग के बारे में पूरी जानकारी देगा।

आधार कार्ड बैंक से लिंक है या नहीं यह आप पता कर सकते हैं लेकिन अब आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कहां इस्तेमाल किया गया है और सुरक्षा की दृष्टि से यह एक बहुत ही उपयोगी विकल्प है।

What is Aadhaar Authentication

जब भी आप अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल किसी काम के लिए करते हैं तो वहां आधार कार्ड को वेरिफाई करना होता है ताकि आधार कार्ड और उसके होल्डर की पहचान हो सके।

सत्यापित करने के लिए कई तरीकों का उपयोग किया जाता है, आपको सत्यापन के लिए ओटीपी या बायोमेट्रिक या जनसांख्यिकी में से एक का उपयोग करना होगा और फिर आपके आधार को सत्यापित किया जा सकता है, इस प्रक्रिया को आधार प्रमाणीकरण कहा जाता है।

Why to check Aadhaar Authentication History

आपको पता ही होगा कि जब आधार कार्ड जनरेट हो रहा था तो आप दस्तावेजों, बायोमेट्रिक्स के साथ-साथ फॉर्म से भरे होंगे और वहां आपने जो जानकारी दी है वह यूआईडीएआई के सर्वर पर स्टोर हो गई है।

सुरक्षा की दृष्टि से आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री चेक करना जरूरी है क्योंकि इंटरनेट, कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल हर कोई करता है और साइबर क्राइम भी इन्हीं के कारण होता है।

यह जानना जरूरी है कि आधार कार्ड का दुरुपयोग कौन करता है, इसलिए आधार प्रमाणीकरण इतिहास की जांच करके आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का उपयोग कहां किया गया है।

Aadhaar Authentication History जानने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

  • यहां आप पिछले 6 महीनों का ही Authentication Transaction History देख सकते हैं।
  • आप यहां एक बार में केवल 50 रिकॉर्ड देख सकते हैं।
  • अगर आपको आधार प्रमाणीकरण रिकॉर्ड विफलता शो मिलता है तो आप त्रुटि कोड भी दिखाएंगे। इस एरर कोड का क्या अर्थ है, इसे आप नीचे UIDAI एरर कोड में दिए गए लिंक से देख सकते हैं।
  • आधार प्रमाणीकरण इतिहास में, यदि आपको लगता है कि आपने यह आधार प्रमाणीकरण नहीं किया है, तो आप प्रमाणीकरण उपयोगकर्ता एजेंसी को यह जानकारी दे सकते हैं।
  • इसके साथ आपके पास आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए जिस पर आपको ओटीपी भेजा जाएगा।

How to check Aadhaar Authentication History

स्टेप-1:

  • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल में आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट UIDAI.GOV.IN को ओपन करना है।
  • आपके पास मेनू में दिए गए My आधार पर कुछ विकल्प शो होगा।
  • आपको आधार सर्विसेज में दिए गए आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पर क्लिक करना है।

स्टेप-2:

  • आपके सामने एक New Tab Open होगा जिस पर आपके पास कुछ इस तरह का Form Show होगा।
  • यहां आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर भरना होगा या आप वर्चुअल आईडी पर क्लिक करके 16 अंकों का वर्चुअल आईडी नंबर भर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको खाली बॉक्स में दिए गए सुरक्षा कोड को भरना है।
  • यह सब करने के बाद आप Send OTP पर क्लिक करें और आपको Register Mobile No. लेकिन आपको ओटीपी मसाज मिलेगा।

स्टेप-3:

  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज शो होगा, सबसे पहले आपको यह चुनना होगा कि आप कौन सी डिटेल्स चेक करना चाहते हैं। जैसे – OTP, Biometric, Demographic या फिर All को भी Select कर सकते हैं.
  • इसके बाद आपको यहां से यह सेलेक्ट करना होगा कि कितने समय तक रिकॉर्ड देखना है।
  • आपको यहां कितने रिकॉर्ड्स को भरना है जो आप देखना चाहते हैं। आप 50 रिकॉर्ड तक देख सकते हैं।
  • इसके बाद आपके फोन में आए ओटीपी को भरें।
  • अब आप सबमिट बटन पर क्लिक करें।

स्टेप-4:

इसके बाद आपको आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री दिखाई देगी, जिसमें आप ऑथेंटिकेशन से जुड़ी कई जानकारियां देख सकते हैं। यहां क्या डेटा दिखाया जाएगा, हम आपको बताते हैं-

Auth Modality

आप अपने आधार कार्ड को सत्यापित करने के लिए ओटीपी, बायोमेट्रिक या जनसांख्यिकी का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए आपको यहां जो विवरण दिया जाएगा उसका मतलब है कि आपका आधार कार्ड इस तरह से सत्यापित किया गया है।

AUA Name

यहां आपको जो डिटेल्स दी जाएंगी उसका मतलब है कि आपका आधार कार्ड इस एजेंसी में इस्तेमाल हो चुका है, अगर आपने इस जगह पर अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आप इस लिस्ट को देखें, यहां आपको नाम के साथ कॉन्टैक्ट डिटेल्स शो मिलेगा। उस एजेंसी का। होगा।

AUA Transaction Id

आप यहां जो आईडी देख रहे हैं, वह आधार प्रमाणीकरण के समय उत्पन्न होती है, अर्थात आपने जो भी प्रमाणीकरण किया है उसकी पहचान इस आईडी से की जा सकती है।

Authentication Response

इसमें आप देख सकते हैं कि आपका आधार प्रमाणीकरण सफल रहा है, यानी यह पता चल सकेगा कि आधार को सत्यापित करने के लिए जो भी तरीका इस्तेमाल किया गया था वह सत्यापित था या नहीं।

UIDAI Error Code

अगर किसी कारण से आपका आधार कार्ड आधार प्रमाणीकरण नहीं किया गया है, तो आपने इसमें त्रुटि कोड दिया है। आप यहां देख सकते हैं।

निष्कर्ष: हम आशा करते हैं कि आपको हमारा लेख “How to check Aadhaar Authentication History” पसंद आया होगा। उम्मीद है की आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री कैसे चेक करे की इस Post से आपको काम की जानकारी मिली होगी और इससे आप आधार कार्ड की सुरक्षा का ध्यान रख सकते है।। इस पोस्ट को अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर इस लेख से संबंधित आपका कोई सवाल है या आप कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के जरिए जरूर बताएं..धन्यवाद !!
Source

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here