मोबाईल से Resume कैसे बनाए

0
67

Make Resume in Mobile – नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास एक रिज्यूमे होना बहुत जरूरी है, अगर आप रिज्यूमे के बारे में बताते हैं, तो यह एक प्रकार का दस्तावेज है जिसमें हमारा व्यक्तिगत परिचय, शैक्षिक योग्यता और कौशल आदि सरल शब्दों में लिखा जाता है। और बहुत कम शब्द। होता रहता है।

अगर आप मोबाइल से Resume Kaise Banaye के बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत फायदेमंद होने वाली है, क्योंकि इस पोस्ट में हम Mobile Se Resume Kaise Banaye के बारे में बताएंगे जो आपको अपने मोबाइल से Resume बनाने में मदद करेगा. में सहायता करेगा

Resume एक बहुत ही महत्वपूर्ण Documents में से एक है, अगर आपका Resume अच्छा दिखता है और उसमें आपके द्वारा लिखे गए सभी विवरण अच्छे और कम शब्दों में लिखे जाएंगे तो यह आपको Job पाने में मदद करेगा. तो आइए जानते हैं Mobile Se Resume Kaise Banaye के बारे में।

यदि आप कहीं नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप शायद Resume के बारे में जानते हैं, और यदि आप नहीं जानते हैं, तो बता दें कि Resume एक प्रकार का दस्तावेज़ है, इस दस्तावेज़ में आपकी शैक्षणिक योग्यता, कौशल, उपलब्धि, पुरस्कार के बारे में लिखा है। अच्छा और कम शब्दों में।

अगर आसान भाषा में कहा जाए तो Resume एक ऐसा दस्तावेज है जो आपसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को संक्षिप्त और सरल शब्दों में किसी को बताने में मदद करता है। जब हम किसी जॉब के लिए अप्लाई करने जाते हैं तो सबसे पहले वहां हमसे हमारे रिज्यूमे के बारे में पूछा जाता है।

रिज्यूमे की बात करें तो नौकरी पाने का यह पहला और मुख्य कदम है, क्योंकि रिज्यूमे के जरिए ही एक इंटरव्यूअर को आपके बारे में अच्छी तरह पता चल जाता है कि आप काम करने के योग्य हैं या नहीं। आप जितना बेहतर रिज्यूमे बनाएंगे, वह आपके लिए उतना ही अच्छा होगा।

Resume में क्या लिखा है?

अगर आप मोबाइल से रिज्यूमे बनाना चाहते हैं तो जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आपको अपने रिज्यूमे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दर्ज करनी होंगी जैसे कि आपका व्यक्तिगत विवरण (नाम, उम्र, फोन नंबर और पता), शैक्षणिक योग्यता और पिछला काम। अनुभव आदि।

मोबाइल से Resume कैसे बनाएं

किसी भी नौकरी को पाने के लिए Resume की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है, इसलिए आपको अपना Resume अच्छे से बनाना चाहिए। अगर आपको लगता है कि मोबाइल से रिज्यूमे बनाना मुश्किल है तो हम आपको बता दें कि आप नीचे दी गई प्रक्रिया से आसानी से रिज्यूमे बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं मोबाइल से रिज्यूमे कैसे बनाते हैं, तो वो है-

Step-1: मोबाइल से रिज्यूमे बनाने के लिए आपको प्ले स्टोर में जाकर रिज्यूमे बिल्डर एप डाउनलोड करना होगा। आप चाहें तो नीचे दिए गए डाउनलोड पर क्लिक करके भी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Step-2: Resume Builder ऐप डाउनलोड होने के बाद आपको ऐप को ओपन करना है।

Step-3: Resume Builder ऐप ओपन होने के बाद आपको सबसे नीचे Create Option पर क्लिक करना होगा।

Step-4: Create के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Personal Detail के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-5: Personal Detail के आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत से Option देखने को मिलेंगे जैसे –

  • Name – इस फील्ड में आपको अपना नाम लिखना होता है।
  • Address – इस फील्ड में आपको अपने घर का पता लिखना होता है।
  • Email – इस फील्ड में आपको अपनी ईमेल आईडी लिखनी है।
  • Phone – इस फील्ड में आपको अपना फोन नंबर लिखना होता है।
  • Photo – जिस फोटो को आप अपने रिज्यूमे में जोड़ना चाहते हैं, उस फोटो को आपको इस फील्ड पर क्लिक करके जोड़ना है।

व्यक्तिगत विवरण के सभी आवश्यक क्षेत्रों को सही ढंग से भरने के बाद, आपको नीचे सेव विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step-6: सेव के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको एजुकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-7: शिक्षा के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको “+ जोड़ें” के विकल्प पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको कई फ़ील्ड देखने को मिलेंगे जैसे –

  • Course/Degree – जिस कोर्स के आपके पास डिग्री है, उसे इस फील्ड पर लिखना होता है जैसे मान लीजिए आपके पास बीकॉम की डिग्री है तो आपको इस फील्ड पर बी.कॉम लिखना होगा।
  • University – इस फील्ड में आपको अपने कॉलेज या यूनिवर्सिटी का नाम लिखना होता है.
  • Grade – कोई भी कोर्स या डिग्री करने के बाद हमें एक ग्रेड मिलता है, इस विकल्प पर आपको उसी डिग्री का ग्रेड लिखना होता है।
  • Year – आपने किस वर्ष के बीच में अपना डिग्री कोर्स किया था, आपको इस विकल्प पर लिखना है जैसे कि आपका डिग्री कोर्स 2010 से 2013 के बीच है, तो आपको इस विकल्प पर 2010-13 लिखना होगा।

कोर्स, यूनिवर्सिटी, ग्रेड और ईयर लिखने के बाद अगर आप कोई और कोर्स जोड़ना चाहते हैं तो ऐड पर क्लिक करके ऐड कर सकते हैं। तो एजुकेशन ऑप्शन की सभी फील्ड्स को सही-सही भरने के बाद आपको सेव के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Note – आपके पास वास्तव में जो डिग्री है उसके बारे में कुछ भी न लिखें, क्योंकि आपको अपने बायोडाटा के साथ इंटरव्यूअर को मूल दस्तावेज दिखाना होता है, इसलिए यदि आपके पास कोई जानकारी है तो उसी रिज्यूमे में लिखते हैं, तो यह गलत फैलाता है बाद में आपके रेज़्यूमे पर प्रभाव।

Step-8: सेव के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको एक्सपीरियंस के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-9: एक्सपीरियंस के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Add के ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको कई फील्ड देखने को मिलेंगी जैसे –

  • Company Name – आपको उस कंपनी का नाम लिखना है जिस पर आपने पहले इस क्षेत्र में काम किया था।
  • Job Title – आपको वह जॉब लिखनी है जिसमें आपने पिछली नौकरी में किया था, जैसे अगर आपने डेटा एनालिस्ट का काम किया है, तो आपको जॉब टाइटल के क्षेत्र में डेटा एनालिस्ट लिखना होगा।
  • Start Date – आपको इस क्षेत्र में अपनी पिछली नौकरी शुरू करने की तारीख लिखनी है।
  • End Date – आपको इस क्षेत्र में पिछली नौकरी छोड़ने की तारीख लिखनी है।
  • Details – इस क्षेत्र में आपको अपना पिछला नौकरी का अनुभव लिखना होगा, जैसे नौकरी कैसी थी, नौकरी से आपने क्या सीखा आदि।

तो एक्सपीरियंस ऑप्शन की सभी फील्ड्स को सही से भरने के बाद आपको सेव ऑप्शन पर क्लिक करना है। अगर आपने पहले कहीं काम नहीं किया है तो आप इस विकल्प को छोड़ सकते हैं।

Step-10: सेव के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको स्किल्स के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-11: स्किल्स ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको जो स्किल्स मिलती हैं, उन्हें लिखना होगा, फिर नीचे के लेवल पर क्लिक करके आपको अपने स्किल के लेवल को चुनना होगा जैसे कि अगर आप अपने स्किल में बहुत अच्छे हैं तो आपको 5 मिलेंगे और अगर आपकी स्किल में एवरेज है तो आपको 3 या 4 पर क्लिक करना है।

स्किल्स ऐड करने के बाद अगर आप अपने रिज्यूमे में और स्किल्स जोड़ना चाहते हैं तो आपको ऐड ऑप्शन पर क्लिक करके एक-एक करके सभी स्किल्स को ऐड करना होगा और फिर सेव ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step-12: सेव पर क्लिक करने के बाद आपको ऑब्जेक्टिव ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर आप जिस जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उसके लिए कंपनी को ग्रो करने के लिए आप क्या करेंगे, इस फील्ड पर आपको लिखना होगा और फिर उसके बाद आपके पास सेव के विकल्प पर क्लिक करने के लिए।

Note – यह फील्ड रिज्यूमे के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए आपको इस फील्ड को अच्छे से लिखना होगा। आप नौकरी के विकास के लिए क्या करना चाहते हैं, आपको इस विकल्प पर अच्छा और संक्षिप्त शब्दों में लिखना होगा।

Step-13: सेव ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको प्रोजेक्ट्स के ऑप्शन पर क्लिक करना है, फिर ऐड पर क्लिक करके आपको प्रोजेक्ट का नाम और डिस्क्रिप्शन अच्छे से लिखना होगा और फिर सेव के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अगर आपने पहले कोई प्रोजेक्ट पूरा किया है, तभी आप उस प्रोजेक्ट को अपने रिज्यूमे में ऐड करें अन्यथा प्रोजेक्ट को रिज्यूमे में जोड़ने की जरूरत नहीं है।

Step-14: सेव के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे View CV के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-15: View Resume के Option पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत से Templates देखने को मिलेंगे जिसमे से आपको उस Template पर क्लिक करना है जिसे आप अपने Resume में Add करना चाहते हैं.

Step-16: टेम्प्लेट पर क्लिक करने के बाद आपका रिज्यूमे बन जाएगा जिसके बाद आपको डाउनलोड पर क्लिक करना होगा।

डाउनलोड पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर रिज्यूमे डाउनलोड हो जाएगा, जिसके बाद आप अपना रिज्यूम प्रिंट कर सकते हैं, या फिर आप अपना रिज्यूम सीधे मेल के जरिए किसी को भेज सकते हैं।

निष्कर्ष :- किसी भी नौकरी में आवेदन करने के लिए Resume की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है, अगर आप मोबाइल से Resume Kaise Banaye नहीं जानते थे तो उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह जान गए होंगे कि Mobile Se Resume Kaise Banaye.

मेरा ब्लॉग HindiTipswale है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here