प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना – PMMVY Form PDF, Matri Vandana Yojana Benefits

0
80

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना – PMMVY ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र अब आधिकारिक वेबसाइट @ pmmvy-cas.nic.in पर भरने के लिए उपलब्ध है या इस पृष्ठ से प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करें। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (Matri Vandana Yojana Form Online) के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। जैसे यह योजना कब और किसके द्वारा शुरू हुई? इसके अलावा इस योजना के उद्देश्य, लाभ, आवेदन/पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।
जैसा कि आप जानते ही होंगे कि भारत सरकार ने मातृत्व सहयोग योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) कर दिया है। इस योजना के तहत, भारत सरकार द्वारा गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जन्म के लिए 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार की कई अन्य कल्याणकारी योजनाओं की तरह, सरकार ने इस योजना के नाम में “प्रधान मंत्री” शब्द शामिल किया है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

इस मातृ वंदना योजना को और आकर्षक बनाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) को नया नाम दिया है। महिला एवं बाल कल्याण विभाग के मुताबिक, पहले गर्भावस्था सहायता योजना इतनी सफल नहीं थी, यहां तक ​​कि कई लोगों को इसकी जानकारी भी नहीं थी। इसलिए सरकार चाहती है कि यह योजना हर जरूरतमंद तक पहुंचे। इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। आपको पीएमएमवीवाई फॉर्म पीडीएफ या टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर भी प्रदान करना।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) क्या है?

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के उद्देश्य – हालांकि, गर्भावस्था सहायता योजना गर्भवती महिलाओं को कई तरह से मदद करेगी लेकिन इस योजना के दो मुख्य उद्देश्य हैं।

  1. कामकाजी महिलाओं के वेतन के नुकसान की भरपाई करना और उनका उचित आराम और पोषण सुनिश्चित करना।
  2. नकद प्रोत्साहन के माध्यम से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और कुपोषण के प्रभाव को कम करना।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022 को यूपीए शासन के दौरान इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना के रूप में नामित किया गया था, लेकिन अब इसे फिर से एक और नाम दिया गया है। यह योजना महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा लागू की गई है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2022 के क्या लाभ हैं?

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लाभ – इस योजना से पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को लाभ होगा। मातृ वंदना योजना की लाभ राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, सरकार निम्नलिखित किश्तों में राशि का भुगतान करेगी।

पहली किस्त – गर्भावस्था के पंजीकरण के समय 1000 रुपये।
दूसरी किस्त – 2,000 रुपये यदि लाभार्थी गर्भावस्था के छह महीने के बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच करवाती है।
तीसरी किस्त – जब बच्चे का जन्म पंजीकृत हो जाता है और बच्चा बीसीजी, ओपीवी, डीपीटी और हेपेटाइटिस-बी सहित पहला टीका चक्र शुरू करता है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए पात्रता / पात्रता शर्तें

मातृत्व वंदना योजना 2022 के लिए पात्रता शर्तें – प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना निम्न श्रेणी की गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए लागू नहीं होगी।

  1. जो केंद्र या राज्य सरकार या किसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के साथ नियमित रोजगार में हैं।
  2. किसी अन्य योजना या कानून के तहत समान लाभ के प्राप्तकर्ता कौन हैं।
  3. गर्भावस्था सहायता योजना के लिए आवेदन करने वाली गर्भवती महिलाओं की आयु 19 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
  4. 1 जनवरी, 2017 को या उसके बाद गर्भवती हुई महिलाएं भी इस योजना के तहत पात्र मानी जाएंगी।

मातृ वंदना योजना फॉर्म का कार्यान्वयन जनवरी 2017 और मार्च 2022 के बीच होगा और इसका कुल बजट 12,661 करोड़ रुपये होगा। पीएम मातृ वंदना योजना के कुल 12,661 करोड़ रुपये में से 7,932 करोड़ रुपये केंद्र सरकार वहन करेगी, जबकि शेष राशि संबंधित राज्य सरकारें वहन करेंगी.

मातृ वंदना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • माता-पिता दोनों का आधार कार्ड
  • राशन पत्रिका
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • माता-पिता (अभिभावक) दोनों का पहचान पत्र

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना फॉर्म PDF

पीएम मातृ वंदना योजना या मातृ वंदना योजना 2022 के लिए आवेदन करने के लिए आपको निर्धारित आवेदन पत्र पीडीएफ भरना होगा। इसके साथ ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रधानमंत्री वंदना योजना ऑनलाइन फॉर्म भी भर सकते हैं। प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना पीडीएफ फॉर्म और दिशानिर्देश हिंदी में नीचे के अनुभाग में देखें।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का टोल फ्री नंबर 011-23382393/79987-9980 जारी किया गया है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना फॉर्म ऑनलाइन आवेदन के बारे में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://wcd.nic.in/en पर जाएं।

नोट- प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी आंगनबाडी एवं स्वास्थ्य केंद्र में जाकर रजिस्ट्रेशन के लिए पहला फॉर्म जमा करना होगा और उसमें पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा। इसी तरह दूसरा और तीसरा फॉर्म भी आपको आंगनबाडी व स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जमा करना होगा। इसके बाद आपको मातृ वंदना योजना के तहत लाभ की राशि मिलेगी।

मातृ वंदना योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

देश के इच्छुक लाभार्थी जो प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण करना चाहते हैं, तो वे नीचे दिए गए तरीके का पालन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको PMMVY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेब होमपेज पर आपको लॉगिन फॉर्म दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको इस लॉगिन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे ईमेल आईडी, पासवर्ड, कैप्चा कोड आदि को भरना होगा।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको लॉग इन बटन पर क्लिक करना है।
  • लॉग इन करने के बाद आप इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको PMMVY Online Application में पूछी गई सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

PMMVY 2022-2023 के महत्वपूर्ण लिंक

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) दिशानिर्देश देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

प्रधान मंत्री मोदी वंदना योजना (PMMVY ) मतदान के लिए लिंक पर क्लिक करें।

PMMVY Guidelines & Form PDF In Hindi Download Here
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड Download Here
मेरा ब्लॉग HindiTipswale है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here